गिरे कच्चे तेल के दाम, इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

गिरे कच्चे तेल के दाम, इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल.

लगातार 4 हफ्तों के बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती जारी है। पिछले महीने की 17 तारीख से लेकर आज तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती हो रही है। गुरुवार को देश भर में पेट्रोल के दाम 15 पैसे तक और डीजल के दाम 11 पैसे तक कम हुए हैं।

गुरुवार सुबह 6 बजे पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी कीमतों के मुताबिक दिल्‍ली में आज पेट्रोल के दाम 15 पैसे घटे हैं। इस कटौती के बाद आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 77.28 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमतों में यहां 10 पैसे की कटौती हुई है। जिसके बाद आज यहां डीजल की कीमत 72.09 रुपए प्रति लीटर दर्ज की गई हैं।

दूसरी ओर आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पर पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे की कटौती देखी गई है। यहां गुरुवार को 1 लीटर पेट्रोल भरवाने के लिए 82.80 रुपए खर्च करने होंगे। दूसरी ओर डीजल की कीमतों में यहां प्रति लीटर 11 पैसे की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद गुरुवार को डीजल की कीमतें घट कर 75.53 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

1 साल के निचले स्‍तर पर आया कच्‍चा तेल, रुपए में भी आई 36 पैसे की मजबूती

वहीं कच्‍चे तेल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत एक साल के निचले स्‍तर पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया भी बुधवार को 36 पैसे की मजबूती के साथ 72.31 पर बंद हुआ। घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को कच्चे तेल का भाव 4,000 रुपए प्रति बैरल के मनोवज्ञानिक स्तर से नीचे फिसल गया, जोकि मार्च के बाद का सबसे निचला स्तर है। अंतरराष्‍ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड आज 7 प्रतिशत टूटकर एक साल के निचले स्‍तर 65 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने तेल उत्‍पादक देशों के संगठन ओपेक से धीरे-धीरे उत्‍पादन बढ़ाने की अपनी नीति पर टिके रहने का अनुरोध किया है, जिसने तेल की कीमतों को सीमित करने में मदद की।

 

रुपया हुआ मजबूत

कच्‍चे तेल में नरमी आने और निर्यातकों एवं बैंकों द्वारा डॉलर की बिक्री करने, विदेशी निवेशकों द्वारा नई पूंजी देश के भीतर निवेश करने और विदेशों में अन्‍य मुद्राओं में कमजोरी आने से बुधवार को अंतरबैंक फॉरेक्‍स बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले एक समय 71.99 तक गया बाद में यह 72.31 के स्‍तर पर बंद हुआ।

Leave a Reply