समाजवादी पार्टी कांग्रेस को 100 सीटें देने को राजी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब प्रदेश की सत्ता पर काबिज समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय लोकदल से कोई गठबंधन नहीं होगा। कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर बात अंतिम चरण में हैं। इसकी घोषणा अगले 24 या 36 घंटे में होगी।

समाजवादी पार्टी ने 25 से अधिक सीट लेने को आतुर राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन खारिज कर दिया है। समाजवादी पार्टी प्रदेश में 300 सीट पर चुनाव लडऩे की तैयारी में लगी है। वह कांग्रेस को शेष 103 सीट देने को तैयार हो गई है। इसके साथ यह शर्त भी रखी है कि वह अपने ही कोटे से आरएलडी को सीटें दें। बुधवार तक यही चर्चा रही अखिलेश यादव कांग्रेस के लिए 89 और रालोद के लिए 20 सीटें छोड़ने को तैयार हैं।

सपा के 14 कैंडिडेट्स कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। उधर, आरएलडी की मांग 30 सीटों की है। हालांकि, माना ये जा रहा है कि सपा के रुख को देखते हुए आरएलडी चीफ अजित सिंह अब अपनी 30 सीट की मांग से पीछे हट गए हैं। ऐसी संभावना है कि वह 25-26 सीटों पर तैयार हो जाएं।

समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरनमय नंदा ने बताया कि हमारा लक्ष्य 2017 के साथ 2019 का लोकसभा चुनाव भी है। अगले 24 से 36 घंटे में हम कांग्रेस के साथ अपने चुनावी गठबंधन की बात को फाइनल कर देंगे। हमारा घोषणा पत्र तैयार है और अब चुनाव की तैयारी है। हम 300 से कम सीटों पर चुनाव नही लड़ रहे हैं। नंदा ने कहा कि कांग्रेस के अलावा किसी भी क्षेत्रीय पार्टी से गठबंधन नहीं होगा।

Leave a Reply