बांग्लादेशः शेख हसीना सोमवार को लेंगी प्रधानमंत्री पद की शपथ, मंत्रिमंडल में 31 नए चेहरे

ढाकाः बांग्लादेश में प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतने वाली अवामी लीग की नेता शेख हसीना सोमवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। प्रधानमंत्री समेत नए मंत्रिमंडल के सदस्य राष्ट्रपति कार्यालय में स्थानीय समयानुसार अपराह्न् 3.30 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण से पहले रविवार को शेख हसीना के 47 सदस्यीय नए मंत्रिमंडल की घोषणा की गई। कैबिनेट सचिव मोहम्मद शफीउल आलम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री हसीना सहित 25 मंत्रियों, 19 राज्य मंत्रियों और तीन उप मंत्रियों को शामिल किया गया है। कैबिनेट सचिव के अनुसार, हसीना ने अपने नए मंत्रिमंडल में 31 नए चेहरों को शामिल किया है।

लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगी शेख हसीना
इसके पहले बांग्लादेश संसद के लिए नवनिर्वाचित हसीना के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के 288 सदस्यों ने गुरुवार को शपथ ली थी। विपक्ष ने इस शपथग्रहण का बहिष्कार किया था। हसीना की पार्टी अवामी लीग जनवरी 2009 से लगातार तीसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए सरकार बनाने जा रही है। इसके पहले यह पार्टी 1996 से 2001 तक सत्ता में रही थी।

चुनाव में शेख हसीना की पार्टी को मिली बड़ी जीत
बता दें कि बांग्लादेश के चुनाव में अवामी लीग की अगुवाई वाले गठबंधन को 300 सदस्यों वाली संसद में 288 सीटें मिलीं। हालांकि विपक्ष ने चुनाव पर पक्षपात का आरोप लगाया है। विपक्ष ने चुनाव को ‘ढोंग’ बताते हुए खारिज किया। इस मतदान के दौरान जमकर हिंसा भी हुई जिसमें18 व्यक्तियों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। विपक्षी नेशनल यूनिटी फ्रंट ने चुनाव आयोग से चुनाव को तत्काल रद्द करने और नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की है ।

Leave a Reply