पाक विदेश मंत्री के हुर्रियत नेता को फोन करने पर भारत ने जताई नाराजगी, उच्चायुक्त को तलब किया

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दो दिन पहले मीरवाईज उमर फारूक को किया था फोन
फोन पर दोनों के बीच जम्मू कश्मीर के मसले पर बात हुई थी
भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाक की यह हरकत दिखाती है कि वह भारत में आतंक फैलाता है।
नई दिल्ली. भारत ने जम्मू कश्मीर के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई है। दरअसल, दो दिन पहले पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और हुर्रियत नेता मीरवाईज उमर फारूक के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। इसमें कुरैशी ने जम्मू कश्मीर का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की बात कही थी।

बर्दाश्त नहीं होगी पाक की ऐसी हरकत
इस पर विदेश सचिव विजय गोखले ने बुधवार को पाक उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब किया। गोखले ने इसे पाकिस्तान की ओर से भारत की एकता और स्वायत्ता में दखल देने की कोशिश बताते हुए आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने चेतावनी दी कि पाक की ओर से दोबारा ऐसी कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गोखले ने कहा कि यह पड़ोसी देश की गलत हरकत है। यह कदम उठाकर पाक ने अंतरराष्ट्रीय रिश्तों के सारे मानक तोड़ दिए हैं। पाक विदेश मंत्री की यह कोशिश सीधे तौर पर भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है।

भारत को अस्थिर करने में पाक का हाथ
विदेश सचिव ने कहा कि पाक की इस हरकत ने उसकी पोल खोल दी है। एक तरफ वो भारत से अच्छे रिश्तों की बात करता है और दूसरी तरफ वह भारत-विरोधी गतिविधियों में शामिल है। इसके लिए वह आतंकियों का सहारा भी लेता है।

गोखले ने पाक उच्चायुक्त को चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बार ऐसा किसी कदम से उलझाव बढ़ेगा। इसलिए वो अपनी कोशिशें बंद करे। जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था, है और रहेगा।

Leave a Reply