मैक्सिको: 7.1 तीव्रता का भीषण भूकंप आया, उसमे 140व्यक्तियों की हुई मौत 

#newsyuva
मैक्सिको: 7.1 तीव्रता का भीषण भूकंप आया, उसमे 140व्यक्तियों की हुई मौत 

मेक्सिको की  सिटी में भयानक भूकंप का झटका आया था, मेक्सिको की  सिटी में  दो करोड़ लोगों की आबादी है जो इस भूकंप के कहर से थर्रा गया. तथा यह भूकंप 1985 के तबाही वाला भूकंप की 32वीं (Anniversary) बरसी पर आया है. तथा इसमें लगभग 135- 140 लोगों की मौत हो गई .जनहानिकी संख्या बढ़ने की अभी आशंका है. जैसे-जैसे मलबा हटाया जायेगा, वैसे ही जनहानि की सही संख्या को बता सकेंगे. इतना भयानक व तीव्र गति वाले भूकंप के आने से काफी बिल्डिंग्स ढह गई है.एवं भूकंप के आने से हवाई यात्रा को रोक दिया गया है.हालाँकि राहत और बचाव का कार्य फिलहाल जारी है.

mexico earthquake reuters

अमेरिकी (Geologic survey) भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक मैक्सिको के (भूकंप की जगह) सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के मुताबिक भूकंप की तेजी 6.8 थी. संस्थान ने कहा है कि भूकंप का केंद्र पड़ोसी प्यूब्ला प्रदेश में चियाउतला डि तापिया से सात km पश्चिम में था.  मैक्सिको के चेयरमेन (राष्ट्रपति) पेना निएटो ने कहा कि राजधानी मैक्सिको सिटी में भूकंप केआने से लगभग 27 बिल्डिंग्स ढह गईं.

बीते  दिनो में  पहले भी भयंकर भूकंप से दक्षिण मैक्सिको में जनजीवन पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ा. दक्षिण मैक्सिको में  8.1 की तेजी का भूकंप आया था, जिसमें लगभग 85-90  लोगो की मृत्यू  हुई थी. इस भूकंप के बाद लोग इतना ज्यादा  भयभीत हो गए थे, कि वहां के लोग अपने  घरों से बाहर रह रहे थे. इस भूकंप के कारण हजारों घर और स्कूल का नुकसान पहुंचा था. तथा  यही नहीं बल्कि इस भूकंप बाद से ही भूकंप जल्दी जल्दी झटके आने लगे है.

Leave a Reply