नाइजीरिया: Fake News ने राष्ट्रपति को मृत घोषित किया, उन्होंने ख़ुद सामने आकर कहा- अभी मैं ज़िंदा हूं

नाइजीरिया: Fake News ने राष्ट्रपति को मृत घोषित किया, उन्होंने ख़ुद सामने आकर कहा- अभी मैं ज़िंदा हूं

फेक न्यूज़ कितना बड़ा नासूर बनता जा रहा है कि उसका अंदाज़ा आप इस ख़बर से लगा सकते हैं. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के ख़िलाफ़ अफ़वाह फ़ैला दी गई कि उनका निधन हो गया है और उनकी जगह उनसे मिलते-जुलते सूडानी मूल के एक निवासी ने ले ली है. अफ़वाह का इतना गहरा असर रहा कि उन्हें सबके सामने ये साबित करना पड़ा कि वो ज़िंदा हैं और वही असली राष्ट्रपति हैं.

ये अफ़वाह लंबे समय से सोशल मीडिया पर फ़ैली हुई थी. इसकी वजह से फिर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल बुहारी को सबके सामने आकर सफ़ाई देनी पड़ी. दरअसल, बुहारी का ब्रिटेन में लंबे समय से एक अज्ञात बीमारी का इलाज चल रहा था. इसी की वजह से सोशल मीडिया पर ये अफ़वाह फ़ैल गई कि सूडान मूल के जुब्रिल नाम के उन्हीं के जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति ने उनकी जगह ले ली है. विपक्ष ने भी इस अफ़वाह को हवा देने में कोई कसर नहीं बाकी रखी.

हालांकि, इस दावे को लेकर कोई सबूत नहीं पेश किए गए हैं. लेकिन इसे लेकर पोस्ट की गई फेक वीडियो इतनी वायरल हैं कि फेसबुक और ट्विटर पर लाखों बार देखा गया है. बुहारी ने रविवार को पोलैंड में टाउन हॉल सत्र में नाइजीरियाई लोगों से कहा, “मैं आपको आश्वासन देता हूं कि मैं ही असली हूं. मैं जल्द ही अपना 76वां जन्मदिन मनाऊंगा और मैं हार नहीं मानूंगा.” यहां वो एक सम्मेलन में भाग ले रहे थे और इसी दौरान उनले जुब्रिल के बारे में पूछा गया जिसके जवाब में उन्होंने ये सफाई दी.

नाइजीरियाई नेता ने कहा कि वो 17 दिसंबर को अपना 76वां जन्मदिन मनाने को लेकर उत्सुक हैं. प्रेसिडेंसी ने एक ईमेल में राष्ट्रपति के बायन को सार्वजनिक किया. इससे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें वो सवालों के जवाब दे रहे हैं और जवाबों को सुनकर उनके साथी हंस रहे हैं. इसे राष्ट्रपति के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करके पिन टू टॉप किया गया है. आपको बता दें कि उनके अकाउंट को 1.76 मिलियन लोग फॉलो करते हैं.

Leave a Reply