फिलीपींस: तूफान में मरनेवालों की संख्या बढ़कर हुई 126, क्रिसमस के बाद से जारी है ‘उस्मान’ से तबाही

मनीला। फिलीपींस में क्रिसमस के बाद आए तूफान की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बताया जा रहा है कि मरनेवालों की संख्या अब बढ़कर 126 हो चुकी है। रविवार को अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लगातार हुई मूसलाधार बारिश के कारण इलाके के कई जगहों पर भूस्खलन हुआ, इसी कारण अधिकतम जान गई।

29 दिसम्बर को ‘उस्मान’ तूफान ने दी थी दस्तक

आपको बता दें कि मनीला के मध्य एवं पूर्वी क्षेत्र में बीते साल 29 दिसम्बर को ‘उस्मान’ तूफान ने दस्तक दी थी। इसके बाद से ही इलाके में बाढ़ और भूस्खलन के हालात बने हुए हैं। मृतकों की संख्या की जानकारी देते हुए स्थानीय आपदा अधिकारियों ने कहा कि देश के पहाड़ी बिकोल क्षेत्र में अबतक 100 से ज्यादा लोगों से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता एडगर पोजडैस ने इससे संबंधित बयान में कहा, ‘तूफान ‘उस्मान’ के चलते बिकोल क्षेत्र में मात्र दो दिनों में इतनी बारिश हुई जो एक महीने से ज्यादा बारिश के बराबर है।’

26 लोग अभी भी हैं लापता

प्रवक्ता ने बताया, ‘इलाके में बचाव एवं तलाश अभियान जारी है। हालांकि बारिश के कारण हुई कीचड़ और फिसलन से रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी बाधा उत्पन्न हो रही है। पोजडैस के मुताबिक ने अभी भी 26 लोगों का कुछ पता नहीं चल पाया है, ऐसे में मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने एक आंकड़ा जारी किया जिसके अनुसार कहा गया कि तूफान के चलते अब तक 1,52,000 से ज्यादा लोग विस्थापित और करीब 75 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

Leave a Reply