अमेरिकी एनएसए ने फोन पर कहा- जैश पर प्रभावी कार्रवाई और भारत के साथ तनाव कम करें

  • अमेरिका के दौरे पर हैं भारत के विदेश सचिव विजय गोखले, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से की मुलाकात
  • अमेरिका ने कहा- पाक ने आतंकी गुटों पर कार्रवाई करने का भरोसा जताया

वॉशिंगटन. अमेरिका ने एक बार फिर अमेरिका से आतंकी गुटों पर कार्रवाई करने को कहा है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने सोमवार को पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से फोन पर बात की। बोल्टन ने जैश-ए-मोहम्मद समेत सभी आतंकी गुटों पर सख्त कार्रवाई और भारत से तनाव कम करने को कहा। कुरैशी ने बोल्टन से दोनों बातों का भरोसा जताया।

बोल्टन ने ट्वीट कर दी जानकारी

  1. कुरैशी से बातचीत को लेकर बोल्टन ने ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि कुरैशी ने जैश समेत आतंकी गुटों पर सार्थक कार्रवाई का भरोसा जताया है। उन्होंने भारत के साथ तनाव कम करने की बात भी कही है।
  2. बोल्टन की पाक विदेश मंत्री से बातचीत उस वक्त हुई है जब भारत के विदेश सचिव विजय गोखले अमेरिका के दौरे पर हैं। गोखले ने अपनी यात्रा के पहले दिन अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से बातचीत की।
  3. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि हम पाक पर लगातार दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यूएस विदेश विभाग के उपप्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनो के मुताबिक- पॉम्पियो और गोखले ने पुलवामा हमले के जिम्मेदारों को कठघरे में लाने और पाक की जमीन पर आतंकी पनाहगाहों पर कार्रवाई करने को लेकर चर्चा की।
  4. पलाडिनो ने कहा कि पॉम्पियो ने भरोसा जताया कि अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ भारत और उसके लोगों के साथ खड़ा है। दोनों अफसरों के बीच सहयोग मजबूत करने और काउंटर टेररिज्म पर चर्चा हुई।
  5. 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाक सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों पर बम गिराए। रिपोर्ट्स के मुताबिक- इस कार्रवाई में 350 आतंकी मारे गए। 27 फरवरी को पाक के विमानों ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया। जवाबी कार्रवाई में मिग-21 बाइसन विमान ने पाक का एक एफ-16 विमान मार गिराया। बाद में विमान क्रैश होने से विंग कमांडर अभिनंदन पीओके में पाक के कब्जे में आ गए थे। 1 मार्च को पाक ने उन्हें भारत को सौंप दिया।
  6.  

Leave a Reply