अपना गुस्सा निकालने एंगर रूम में जाते हैं लोग, हथौड़े से जमकर बोतलें और टीवी फोड़ते हैं

एंगर रूम में लोग हथौड़े से टीवी, फ्रिज और कांच की बोतलें तोड़ते हैं, 30 मिनट का शुल्क 1600 रुपए
हर व्यक्ति की सेफ्टी का ख्याल रखा जाता है, हेलमेट और दस्ताने भी दिए जाते हैं
लाइफस्टाइल डेस्क. जब कभी गुस्सा आता है तो हमारा मन होता है कि जो भी चीज आसपास हो उसको तोड़ कर अपने गुस्से को जाहिर करें। अक्सर हम ऐसा नहीं कर पाते। चीन में लोगों को गुस्से, तनाव और डिप्रेशन से बाहर निकालने के लिए नया तरीका ढूंढा गया है। इसके लिए बीजिंग में एंगर रूम की शुरुआत की गई है। यहां लोग आते हैं और अपना गुस्सा निकालने के लिए कमरे में रखीं चीजों को हथौड़े से तोड़ना शुरू कर देते हैं। इसके लिए उन्हें शुल्क भी देना पड़ता है।
बीजिंग में पहली बार स्मैश नाम से शुरू हुआ एंगर रूम
बीजिंग में पहली बार स्मैश नाम से एंगर रूम की शुरुआत की गई है। कुछ महीने पहले इसे 25 साल के जिन और उनके दोस्तों ने मिलकर बनवाया है। हर माह रूम में 15 हजार बोतलें रखी जाती हैं, जिस पर लोग अपना गुस्सा उतारते हैं।
इसके अलावा एंगर रूम में कप, कुर्सी, टीवी, लैपटॉप, कम्प्यूटर, सीपीयू, घड़ी से ले हर वो चीज मिलेगी, जिसे तोडने में आपको शांति मिले।
एंगर रूम में 30 मिनट के लिए एक व्यक्ति को 1600 रुपए का शुल्क देना होता है। वहीं, ग्रुप में जाने पर 5 हजार रुपए चुकाने होते हैं। ग्रुप में अधिकतम पांच सदस्य हो सकते हैं।
एंगर रूम में आने वाले हर व्यक्ति की सेफ्टी का ख्याल रखा जाता है। उन्हें हेलमेट और दस्ताने पहनाए जाते हैं। जिन बताते हैं कि हर महीने उनकी दुकान पर 600 कस्टमर आते हैं। जिन ने एंगर रूम को एक बंद पड़ी फैक्ट्री में बनाया है।

मकसद तनाव को कम करना
जिन का कहना है, “एंगर रूम का मकसद हिंसा को बढ़ावा देना नहीं है, बल्कि लोगों के बढ़ते तनाव को कम करना है। मैंने महसूस किया है कि लोग तनाव और दबाव में रहते हैं। फिर वे कारोबारी, नौकरी पेशा या कोई अन्य काम से जुड़े लोग हों। मेरा यह आइडिया लोगों को पसंद आ रहा है। अब मैं मॉल्स में एंगर रूम बनवाना चाहता हूं।”

सेकंड-हैंड सामान वाली दुकान से टाइपअप
जिन ने एंगर रूम के सामने एक बोर्ड भी लगाया है, जिस पर लिखा है कि उनका कई सेकंड-हैंड सामान बेचने वाली दुकानों के साथ टाईअप है। वे बताते हैं कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया ताकि लोगों काे विश्वास रहे कि तोड़ने के लिए खराब टीवी, टेलीफोन, घड़ियां, राइस कुकर, साउंड रिकॉर्डर और स्पीकर की आपूर्ति लगातार जारी रहेगी।

Leave a Reply