तीन मुख्यमंत्रियों के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे अखिलेश-मायावती

तीन मुख्यमंत्रियों के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे अखिलेश-मायावती
अखिलेश यादव ने साफ किया कि एकमात्र सपा विधायक उनकी तरफ से शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. बसपा सुप्रीमो मायावती ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की बात पर चुप्पी साध रखी है.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस के मुख्यमंत्री सोमवार को शपथ ग्रहण लेंगे. वैसे तो मंच मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण का होगा लेकिन इसके साथ ही 2019 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकजुटता का भी संदेश होगा. इस शपथ ग्रहण में विपक्षी नेताओं का संगम देखने को मिलेगा लेकिन यूपी के दो दिग्गज नेता बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा मुखिया अखिलेश यादव इसमें शामिल नहीं होंगे. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शपथ ग्रहण में नहीं जाएंगी.

अखिलेश यादव ने साफ किया कि एकमात्र सपा विधायक उनकी तरफ से शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. बसपा सुप्रीमो मायावती ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की बात पर चुप्पी साध रखी है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक वह शपथ ग्रहण में नहीं जा रही हैं. दरअसल यूपी के दोनों दिग्गज नेता महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस पर रणनीतिक दबाव बना रहे हैं.

दरअसल, तीनों राज्यों में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस सहित अन्य दलों के प्रमुख नेताओं एवं कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, जदयू के शरद यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला, टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू, सीपीआई, सीपीएम, डीएमके के स्टालिन, आम आदमी पार्टी, सहित विपक्ष के शीर्ष नेता जयपुर एवं भोपाल पहुंच सकते हैं. रायपुर कौन-कौन पहुंचेगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है. भोपाल में कई उद्योगपति व साधु-संतों के भी शामिल होने की संभावनाएं हैं.

बता दें राजस्थान में अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ़ भूपेश बघेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राजस्थान की राजधानी जयपुर एवं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आदि शामिल होंगे.

Leave a Reply