राहुल गांधी पर फेक वीडियो पोस्ट करने का आरोप, लेखक ने दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

सिंगापुर में एक लेखक ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक ट्वीट को लेकर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है. इस ट्वीट में उस लेखक और राहुल गांधी के बीच बातचीत के अंश है जहां वो उनसे सवाल-जवाब कर रहा है.

ये वीडियो सिंगापुर के प्रतिष्ठित ली कुआन यिऊ स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी का है. यहां राहुल गांधी एक परिचर्चा में भाग ले रहे थे. कांग्रेस द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, एशिया रीबॉर्न के लेखक प्रसनजीत के बसु, एक इंटरेक्टिव सेशन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष से सवाल सवाल पूछ रहे हैं.

 

LIVE: CP Rahul Gandhi addresses a gathering at the Lee Kuan Yew School of Public Policy. https://www.pscp.tv/w/bXD4HjFYSmpra1lZYU5Yakx8MWxEeExhT3FFZ29LbcjV8FgmsFv8RtpsrnOZ4SWtCItal-FPKHfclnCXfHv- 

INC India @INCIndia

LIVE: CP Rahul Gandhi addresses a gathering at the Lee Kuan Yew School of Public Policy. #RGinSingapore #IndiaAt70

pscp.tv

इस वीडियो में उन्होंने राहुल से सवाल पूछा, “ऐसा क्यों है कि आपके परिवार ने जब भारत में शासन किया, उस वक्त यहां प्रति व्यक्ति आय दुनिया के औसत से भी कम थी? और फिर आपके परिवार के हाथ से सत्ता जाने के बाद प्रति व्यक्ति आय दुनिया की औसत तुलना में काफी तेजी से बढ़ी है.”

वीडियो के अगले फ्रेम में एक और शख्स नज़र आता है जो कांग्रेस की तारीफ करते हुए राहुल गांधी से कहता है, “मैं जवाहरलाल नेहरू का फैन रहा हूं. मुझे लगता है कि भारत आज जहां है, कांग्रेस पार्टी की वजह से है”.

दोनों के जवाब में राहुल गांधी कहते हैं, “आप दोनों का सवाल दो अलग-अलग छोर पर है. एक शख्स (बसु) कह रहे हैं कि मैं हर एक समस्या का कारण हूं. और आप (दूसरे वक्ता) कह रहे हैं कि मैं हर एक समाधान का कारण हूं. ये बड़ी ही अजीब है”

कांग्रेस के इस वीडियो को लेखक प्रसनजीत बसु ने फेक करार दिया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है ” वीडियो फेक है इसे गलत तरीके से दिखाया गया है वहां पर ऐसा कुछ नहीं हुआ था. आप राहुल की तारीफ करने के चक्कर में मेरी इमेज खराब कर रहे हैं. इस वीडियो को तुरंत हटा लें, नहीं तो मैं कानूनी कार्रवाई करुंगा”

With political discourse hitting new lows everyday, Congress President Rahul Gandhi shows how to gracefully handle detractors and call their bluff. pic.twitter.com/OnTJz0kzUx

 

This is a classic fake-news video. You are using my image to falsely advertise your politician, showing a sequence of events that did not occur. Withdraw this false video, or prepare for prosecution in Singapore’s courts!

 
 

प्रसनजीत बसु ने बाद में असली वीडियो भी ट्वीट किया है.

Leave a Reply