दिल्ली-एनसीआर में 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश के साथ ओले गिरने के आसार, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री

  • उत्तर-पश्चिम भारत में 13 से 15 फरवरी के बीच बिगड़ने वाला है मौसम
  • मौसम वैज्ञानिकों ने कहा- ओले पड़ेंगे, लेकिन 7 फरवरी जैसा हाल नहीं होगा

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 13 से 15 फरवरी के बीच फिर मौसम बिगड़ने वाला है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस 12 फरवरी की रात को पहाड़ों पर आएगा। 13 को वेस्टर्न डिस्टरबेंस और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाके में टकराएगी। स्काई मेट वेबसाइट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि इससे निचले स्तर पर बादल बनने के बाद ओले गिरने की संभावना रहती है।

मौसम वैज्ञानिकों ने 25-50 फीसदी केंद्रों पर ओले गिरने की भविष्यवाणी के साथ ये भी कहा है कि अभी तक के मौसमी सिस्टम और मॉडल आकलन से ये कह सकते हैं कि जिस तरह 7 फरवरी को ओले गिरे थे, उतने नहीं गिरेंगे। अभी 4 दिन हैं, अगर कोई बड़ा बदलाव आ जाए तो अलग बात है। मैदानी इलाकों में न्यूनतम पारा 11 फरवरी से बढ़ेगा, अधिकतम पारा में उसी दिन से गिरावट आएगी।

 

दिल्ली में फरवरी की सबसे ठंडी रात, 10 साल में 3 साल गिरा फरवरी में इतना नीचे पारा :
दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण कहीं-कहीं दृश्यता 500 मीटर से नीचे भी रही। दिल्ली में न्यूनतम तापमान फरवरी महीने के सबसे निचले स्तर पर सामान्य से 4 डिग्री नीचे 6 डिग्री रहा। गुड़गांव में भी रात का पारा 6.1 डिग्री रहा। हवा में नमी की मात्रा 52-100% के बीच रही। दिल्ली में फरवरी के महीने में 6 डिग्री से नीचे पिछले दस साल में सिर्फ तीन साल न्यूनतम पारा गिरा है। 2018 में 5.5 डिग्री के अलावा 2014 में 4.6 डिग्री और 2012 में न्यूनतम पारा 4 डिग्री तक दर्ज किया गया था।

Leave a Reply