दिल्ली में हवा की क्वालिटी फिर हुई खराब, ये है इसके पीछे का कारण

दिल्ली में हवा की क्वालिटी फिर हुई खराब, ये है इसके पीछे का कारण

हवा की दिशा बदलने से दिल्ली में शुक्रवार को हवा की क्वालिटी ‘खराब श्रेणी’ में आ गई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा ने प्रदूषित भारत -गांगेय मैदानी इलाकों से चलना शुरू कर दिया है. इस कारण दिल्ली की हवा एक बार फिर दूषित हो गई है.

एयर इंडेक्स क्वालिटी (एक्यूआई) शुक्रवार शाम चार बजे 259 दर्ज की गई, जो हवा की खराब गुणवत्ता श्रेणी में आती है. इससे पहले मंगलवार को हवा की क्वालिटी खराब से मध्यम श्रेणी के बीच दर्ज की गई थी.

हवा की गुणवत्ता तब अच्छी मानी जाती है जब इसकी एयर इंडेक्स क्वालिटी (एक्यूआई) शून्य से 50 के बीच होती है. एक्यूआई के 51-100 के बीच रहने पर हवा की क्वालिटी संतोषजनक रहती है, 101-200 बीच को मध्यम, 201-300 के बीच को खराब, 301-400 के बीच को बेहद खराब और 401-500 के बीच इंडेक्स के रहने पर हवा की क्वालिटी को गंभीर समझा जाता है.

गौरतलब है कि सर्दी का मौसम आते ही दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है. दीवाली के आसपास के समय में धुंध की सफेद चादर दिल्ली के आसमान के ऊपर छाते की तरह आ जाती है.

इस कारण जहां देश की राजधानी में विजिबिलिटी कम हो जाती है वहीं, धुंध के कारण लोगों को सांस लेने संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. दिल्ली में प्रदूषण की इस गंभीर समस्याओं को खत्म करने के लिए अनेक सरकारी प्रयास किए गए हैं, लेकिन उसके परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं.

Leave a Reply