पहली बार: गुजरात, ओडिशा और गोवा में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल

newsyuva
पहली बार: गुजरात, ओडिशा और गोवा में पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल

तेल की लगातार घटती कीमतों के बीच तीन राज्यों गुजरात, ओडिशा और गोवा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगा हो गया है. पहली बार है जब तीन राज्यों में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगा हुआ है. तेल कंपनियों ने आज दिल्ली में पेट्रोल पर 20 पैसे और डीजल पर सात पैसे की कटौती की. जिसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 79 रुपये 55 पैसे और डीजल 73 रुपये 78 पैसे की दर पर आ गई. वहीं मुंबई की बात करें तो शहर में एक लीटर पेट्रोल 85 रुपये 4 पैसे और डीजल 77 रुपये 32 पैसे की दर से बिक रहा है.

 

पेट्रोल Vs डीजल
गुजरात, ओडिशा और गोवा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल अधिक महंगा है. गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एक लीटर डीजल की कीमत 77 रुपये 29 पैसे तो वहीं पेट्रोल की कीमत 76 रुपये 80 पैसे है.

वहीं ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में डीजल 79 रुपये 17 पैसे तो पेट्रोल 78 रुपये 40 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. गोवा की बात करें तो पणजी में जहां एक लीटर डीजल की कीमत 72 रुपये 72 पैसे और पेट्रोल 70 रुपये 95 पैसे है.

पिछले 13 दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम घट रहे हैं. इन दिनों में पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमत कम तेजी से घटी है. यही वजह है कि डीजल अधिक महंगा हो गया. दिल्ली की बात करें तो पिछले 13 दिनों में पेट्रोल तीन रुपये 28 पैसा सस्ता हुआ है. वहीं डीजल मात्र एक रुपया 91 पैसा सस्ता हुआ है.

डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ने की आशंका रहती है. क्योंकि ट्रांसपोर्ट व्यवस्था पूरी तरह डीजल पर आश्रित है. किसानों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि पटवन, जुताई, ट्रांसपोर्ट में डीजल से चलने वाले मशीन का इस्तेमाल किया जाता है.

Leave a Reply