गठबंधन पर हेमंत बोले-मंजिल के लिए कंकड़ पत्थर को सीढ़ी बनाना पड़ता है

  • सवालों के जवाब में उलझे हेमंत सोरेन, साथी दल हैरान, विरोधियों को मिला मुद्दा

रांची. झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने बुधवार को ट्वीटर के साथ मिलकर हेमंत की चौपाल लगाई। इसमें लोगों ने कई सवाल पूछे। मगर दो सवालों का जवाब देने में हेमंत उलझ गए। दुमका के युगल किशोर ने पूछा कि झामुमो अकेले चुनाव क्यों नहीं लड़ता है? कांग्रेस, झाविमो और राजद के साथ गठबंधन क्यों करता है? इस पर हेमंत बोले- लंबा सफर और ऊंची छलांग के लिए जुगत लगाई जाती है। किसी मंजिल तक पहुंचने के लिए कंकड़-पत्थर को भी सीढ़ी बनाना पड़ता है। इसलिए अभी जुगत लगाने की जरूरत है।

भाजपा को हराने के लिए हमें अभी गठबंधन की जरूरत

  1. हालांकि चौपाल खत्म होने के बाद मीडिया से बातचीत में हेमंत ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में हम किसी को कंकड़-पत्थर कहें या वे हमें ऐसा करें या वे हमें ऐसा कहें, लेकिन राजनीति का तकाजा यही है कि भाजपा को हराने के लिए हमें अभी गठबंधन की जरूरत है। उधर, हेमंत सोरेन के इस जवाब से गठबंधन के साथी दल भी हैरान हैं। उनका कहना है कि हेमंत सोरेन को गठबंधन के घटक दलों की तुलना कंकड़-पत्थर से नहीं करनी चाहिए। उधर, विरोधियों को मुद्दा मिल गया है।
  2. सही और गलत, सिक्के के दो पहलू हैं

    एक अन्य सवाल में निर्मला कॉलेज की प्रोफेसर अंजना वर्मा ने पूछा-झारखंड आकंठ भ्रष्टाचार में डूबा है। आपकी सरकार आई तो वैसा कौन सा कदम उठाएंगे, जिससे बेईमानों और भ्रष्टाचारियों से निपटा जा सके। जवाब में हेमंत बोले-भ्रष्टाचार कभी खत्म ही नहीं हो सकता। सही और गलत, सिक्के के दो पहलू हैं। दोनों साथ-साथ ही चलता है। भ्रष्टाचार अमेरिका में भी है। लेकिन इसका वहां दायरा इतना बड़ा है कि आम आदमी प्रभावित नहीं होता। लेकिन यहां आम आदमी की जेब से ही निकाल लिया जाता है। इसलिए सही और गलत में बैलेंस होना चाहिए।

  3. हमारी सरकार बनी तो सबसे पहले स्थानीय नीति में संशोधन करेंगे

    गम्हरिया के सुबोध कुमार ने पूछा-आप सीएम बनेंगे तो सबसे पहले कौन सा काम करेंगे। हेमंत बोले-स्थानीय नीति में संशोधन करेंगे। यहां की जनता की मूलभावना के अनुरूप नियोजन नीति बनाएंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। गम्हरिया के ही उत्पल चौधरी ने पूछा कि अच्छी डिग्री के बाद भी निचले पद पर नौकरी करनी पड़ती है। बेरोजगारी भत्ता देने के बदले सरकार को कंपनी खोलनी चाहिए ताकि रोजगार मिल सके।

  4. कांग्रेस बोली… कंकड़-पत्थर से तुलना गलत

    • प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा-कंकड़-पत्थर से तुलना गलत।
    • गठबंधन में शामिल सभी साथियों को ऐसे बयानों से परहेज करना चाहिए।
  5. भाजपा ने चुनाव आयोग से की झामुमो की शिकायत

    • भाजपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से हेमंत के चौपाल की शिकायत की।
    • बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाए गए, यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है

Leave a Reply