राजस्थान चुनाव: सचिन पायलट का दावा, जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र कांग्रेस में शामिल होंगे

राजस्थान चुनाव: सचिन पायलट का दावा, जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र कांग्रेस में शामिल होंगे

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. मानवेंद्र ने 22 सितंबर को बीजेपी छोड़ दी थी. पायलट ने बताया कि वह 17 अक्टूबर को महा दुर्गाष्टमी के पावन दिन पर सुबह 10 बजे कांग्रेस में शामिल होंगे. राजस्थान के बाडमेर में पचपद्र में आयोजित विशाल स्वाभिमान रैली के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी छोड़ने के बाद से ही मानवेंद्र की कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें जोर पकड़ रही थी.

मानवेंद्र शिव से विधायक हैं और वह अपनी पत्नी के साथ कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं. मानवेंद्र के संबंध बीजेपी के साथ 2014 में ही खट्टे हो गए थे, जब पार्टी ने उनके पिता और पूर्व रक्षा मंत्री जसवंत सिंह को टिकट देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद जसवंत सिंह निर्दलीय चुनाव लड़े और बीजेपी के उम्मीदवार से हार गए थे.

मानवेंद्र ने पिछले ही महीने बाड़मेर में एक बड़ी स्वाभिमान रैली की और ‘कमल का फूल, बड़ी भूल’ कहते हुए बीजेपी से अलग हो गए थे. मानवेंद्र की बीजेपी नेतृत्व और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से लंबे समय से खटपट चल रही थी. राज्य के बाड़मेर और जैसलमेर के साथ साथ आसपास के राजपूत समुदाय में मानवेंद्र और उनके जसोल परिवार की अच्छी पकड़ मानी जाती है और विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनके कांग्रेस में शामिल होने को एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के रूप में देखा जा रहा है.

बीजेपी का कहना है कि मानवेंद्र के इस कदम का पश्चिमी राजस्थान में पार्टी की संभावनाओं पर कोई असर नहीं होगा. संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने संवाददाताओं से कहा,‘‘ मानवेंद्र सिंह का यह राजनीतिक रूप से गलत फैसला है जिसका बीजेपी पर कोई असर नहीं होगा. राजपूत मतदाता बीजेपी के साथ रहे हैं और बीजेपी के ही साथ रहेंगे.’’

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने पिछले दिनों कहा था कि वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस में जाने के सवाल पर मानवेंद्र ने कहा था कि अब वह धन्यवाद यात्रा पर निकलेंगे, घर घर जाकर लोगों को धन्यवाद देंगे और आगे की राजनीतिक राह भी उनकी राय से ही तय करेंगे.

Leave a Reply