अगले 24 घंटे प्रदेश में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी, पारा 43 डिग्री तक पहुंचा

  • सबसे ज्यादा तापमान फालौदी में रिकॉर्ड किया गया

जयपुर. राजस्थान में रात के तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। बीती रात सीकर के तापमान 23 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं, राज्य में कुछ स्थानों पर पारा दो डिग्री तक बढ़ा। जिसके साथ सबसे ज्यादा तापमान फालौदी में रिकॉर्ड किया गया। यहां दिन का पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया। राज्य में कुल 12 शहर ऐसे हैं जिनका पारा 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।

बीती रात माउंट आबू में तापमान 19 ड्रिग्री रहा। गंगानगर में एक डिग्री की बढ़त के साथ पारा 23.2 डिग्री रहा। डबोक में पारा 22.8 डिग्री के साथ पारा करीब-करीब एक रात पहले जितना ही रहा। चित्तौड़ में करीब दो डिग्री की बढ़ोतरी के साथ पारा बीती रात 23 डिग्री रहा। अजमेर में पारा 25.7 डिग्री रहा।
 
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। जयपुर में अगले 24 घंटों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सोमवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, दौसा, झूंझुनू में धूल-भरी आंधी व बिजली गरजने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। पश्चमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर व श्रीगंगानगर में धूल-भरी आंधी व बिजली गरजने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी इलाकों में ऐसा मौसम मंगलवार तक रहेगा। बाड़मेर, बीकानेर, चूरू व जैसलमेर में तेज तूफान व बादल गरजने की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान वाले इलाकों में 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

प्रमुख शहरों में अधिक्तम तापमान 

माउंटआबू34.6.डिग्री सेल्सियस
गंगानगर37.8 डिग्री सेल्सियस
डबोक40.4 डिग्री सेल्सियस
चित्तौड़गढ़41.9 डिग्री सेल्सियस
अजमेर40.5 डिग्री सेल्सियस
जयपुर39.8 डिग्री सेल्सियस
सीकर39.0 डिग्री सेल्सियस
कोटा42.3 डिग्री सेल्सियस
चूरू40.0 डिग्री सेल्सियस

Leave a Reply