10% सवर्ण आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो ये डॉक्यूमेंट जरूर बनवा लें…

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी पास हो गया है। अब इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इसके साथ ही आरक्षण के नए युग की शुरुआत हो जाएगी। यदि आप भी आने वाले समय में सवर्ण आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो इन डॉक्यूमेंट को जरूर बनवा लें।

आय प्रमाण पत्र- आरक्षण का लाभ सिर्फ उन्हीं को मिल सकता है जिनकी आय आठ लाख रुपए से कम हो। इसके लिए आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

जाति प्रमाण पत्र- सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को अब तक कभी भी जाति प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ी है। लेकिन इस विधेयक के लागू होने के बाद हो सकता है आपसे जाति प्रमाण पत्र मांगा जाए। इसलिए अभी से इसे बनवा लें।

इनकम टैक्‍स रिटर्न- अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करते हैं तो इसके कागजात अपने पास संभालकर रखें। फार्म 16 के जरिए आप ये आसानी से प्रमाणित कर सकते हैं कि आपकी इनकम आठ लाख से कम है।

आधार कार्ड- आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है। इससे आपकी पूरी जानकारी हासिल हो सकती है। ये अब नौकरी के लिए अनिवार्य है। इसलिए आधार कार्ड नहीं बना है तो अब जरूर बनवा लें।

जनधन योजना से जुड़ें- जनधन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाएं। इस योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

पैन कार्ड – अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो अब जरूर बनवा लें। शिक्षा और नौकरी के लिए पैन कार्ड आवश्यक है।

पासबुक की कॉपी- आपसे पासबुक के तीन महीने के स्‍टेटमेंट भी मांगा जा सकता है। इससे आपकी आय का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।

बीपीएल कार्ड- अगर आप बीपीएल कार्ड धारक हैं तो आपके लिए ये कार्ड बेहतर साबित हो सकता है।

 

Leave a Reply