आये हो निभाने को,जब किरदार ज़मीन पर..कुछ ऐसा कर चलो की ज़माना मिसाल दे : देव चिन्मय

4 april2017
#newsyuva
आज देव चिन्मय से एक खास मुलाकात के दौरान उनके विचार युवाओं के उज्ज्वल भविष्य हेतु।
एडू ब्रांड्स के संस्थापक देव ने अपने वृहद दृष्टिकोण की वजह से आज जिस मुकाम पर है उसको न्यूज़ युवा से सांझा करते हुए आज की शिक्षा और रोजगार के बीच जो सामंजस्य खत्म हो चुका है उस पर अपनी राय बयां की।।

शिक्षा बिना रोज़गार अधूरा :देव

जीवन में सफलता की कूंजी न तो आज तक किसी किताब में लिखी है ना ही किसी के प्रेरित करने से आप सफल हो पाएंगे।
आज हमारे में देश में संसाधनों की कमी नहीं है पर बावजूद इसके शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है। भले हे संख्या की आईने से देखे तो इंजीनियर के तादाद में काफी इज़ाफ़ा हुआ है पर सही मायने में देखे तो हमारे आस पास निराशावादी सोच से ग्रसित बेरोज़गार युवायों की एक बड़ी फ़ौज तैयार हो रही है जिनके पास कॉलेज द्वारे दे गए कागज़ में लपेटे हुए एक तमगा है जिसे हम सामाजिक बोलचाल में डिग्री बोलते है।
रोज़गार के लिए जूझ ते इन युवाओं को सही दिशा प्रदान करने के लिए २०१६ देव चिन्मय ने अपनी बहुराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ी और फिर युवाओं के उत्थान के लिए “एडू ब्रांड्स”कंपनी की स्थापना की। प्रारंभिक स्तर पर कंपनी की शुरुआत इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट कॉलेज के छात्रों को रोज़गार के लायक बनाने की लिए ट्रेनिग देने की शुरुआत की। पहले लखनऊ फिर वाराणसी फिर धीरे धीरे देश के कई कोनो से छात्रों का रुझान कंपनी की तरफ होने लगा। इन दिनों लगातार देश के कई कॉलेजो में हज़ारो छात्रों से मिल कर उनका सफल मार्ग दर्शन किया। नए सोच एवं दिशा के साथ देव चिन्मय ने अपनी कंपनी में भी लगातार विस्तार किया। सोशल मीडिया के जरिए बेरोज़गारो का मुफ्त करियर कॉउंसलिंग शुरू की गई एवं देश विदेश में रिक्त नौकरियों की जानकारी के लिए फेसबुक पे फ्रेशर्स जॉब्स इन लखनऊ नामक ग्रुप भी देव के कुशल नेतृत्व में चल रहा है जिससे १० हजार से भी अधिक लोग जुड़े हुए है। तकनीकी शिक्षा को और भी कारगर बनाने के लिए एडूब्रांड्स ने कई तरह की ट्रेनिंग शुरू की है। छात्रों के अंदर स्वावलंबन होने के गुण बताना , कई तरह की एजुकेशन टूर कराकर बच्चो को एक काबिल बनाना की उन्हें कंपनियों में नौकरी का अवसर मिले,ये देव की मुख्य बिन्दुओ में से एक है। इन कार्यशालयों में इंटरव्यू मैनेजमेंट कॉरपोरेट जगत की जानकारी , इंग्लिश की महत्त्ता , तथा खुद के बिज़नस को शुरू करने के तरीके विशेषाज्ञों द्वारा दे जाती है। साथ ही केवल पढाई के बोझ से परेशान बच्चो के माहौल को बदलकर कर उनमे एक पॉजिटिव एनर्जी के क्रियान्वन में ऐसे टूर काफी मददगार साबित होते है।
कहते है सबको साथ लेके चलने का नाम ही समाज है और ज़िन्दगी की भाग दौर में कुछ ऐसे भी है जो विभिन्न कारणों से पीछे रह गए। समाज में परिस्थिति ऐसे थे हमारे आस पास के लोग इस दौर में पिछड़ते चले गए। इस तस्वीर को बदलने की कोशिश में लगे है देव की कंपनी एडूब्रांड्स। सरकार ने भले हे ऐसे कई तरह की योजनाए आम जनमानस के लिए शुरू की है पर जमीनी स्तर पर इसका लाभ लोगो तक नहीं पहुच पा रहा। ऐसे हे एक योजना में भारत सरकार ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना की शुरुवात की। एक सशक्त भारत की कल्पना को हकीकत की ढांचे में संजोने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को पुरे भारत में लागू किया। सरकार की इस योजना को भारत कइ युवाओं तक पहुचने के लिए देव की कंपनी एडू-ब्रांड्स ने साई शरणम फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया और इस प्रण के साथ आगे की राह को मजबूत करने की कोशीश में लगे है। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के अधिकृत प्रशिक्षण संस्थानों का विस्तार उत्तर प्रदेश सहित देश के अन्य शहरो में भी किआ जा रहा है। एडूब्रांड्स अब पुरे देश में सन्सथानो की तलाश में लगे है जो युवायों को इस योजना का लाभ दिला पाए। देव के अनुसार इस योजना से स्किल इंडिया , कुशल भारत , एवं रोज़गार की संभावनायों के तमाम जुमले जमीनी हक़ीक़त पे लाया जा सकता है। देव ने कहा अभी जरुरत है सबको साथ मिलके प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जैसे योजनाओं को सही तरीके से लागू करने में अपना सहयोग दे। एक PMKVY सेंटर की शुरुवात से जहाँ एक तरफ आस पास की सैकड़ो बच्चों को रोज़गार का अवसर मिलता है वही पढ़े लिखे लोगो को खुद का सेण्टर चलाकर अच्छी खासी कमाई का भी जरिया बनाया जा सकता है।

2 thoughts on “आये हो निभाने को,जब किरदार ज़मीन पर..कुछ ऐसा कर चलो की ज़माना मिसाल दे : देव चिन्मय

  • April 4, 2017 at 11:16 PM
    Permalink

    Kya baat hai sir ..Apki soch se education me kuch na kuch badlaav aaega

  • April 4, 2017 at 10:17 PM
    Permalink

    Great start Sir …. It has been long time seen you but really great initiative .You have really done great job for the society when it comes to education and job sectors ..keep on growing ,,,We are always with you

Leave a Reply