वेस्टइंडीज की हार से श्रीलंका को मिला विश्वकप में प्रवेश

#newsyuva
वेस्टइंडीज की हार से श्रीलंका को मिला विश्वकप में प्रवेश

श्रीलंका ने 2019 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। वह विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने वाली आठवीं और आखिरी टीम बन गई है। उसे यह जगह ओल्ड ट्रेफोर्ड में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के हाथों मिली सात विकेट से हार के कारण मिली है.
इसी साल सितंबर के अंत तक जो टीमें आईसीसी वनडे रैंकिंग में मेजबान इंग्लैंड के अलावा शीर्ष आठ में रहेंगी वह विश्व कप में सीधे प्रवेश की हकदार होंगी। बाकी टीमों को क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना होगा. वेस्टइंडीज के इस समय 78 अंक हैं, जबकि श्रीलंका के 86 अंक हैं। इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद वेस्टइंडीज किसी भी हालत में श्रीलंका को पीछे नहीं कर सकती। 
वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ के मुताबिक, उसे 29 सितंबर तक इंग्लैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसमें उसे 4.0 या 5.0 से जीत की जरूरत थी, लेकिन पहले मैच में मिली हार के बाद उसकी सभी संभावनाएं खत्म हो गई हैं.
1996 विश्व कप विजेता अब भारत, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका के साथ विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने वाली टीम बन गई है। विश्व कप अगले साल 30 मई से 15 जुलाई तक इंग्लैंड में खेला जाएगा.

वहीं 1975 और 1979 विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज को अब क्वालीफाई करने के लिए 2018 में होने वाला 10 टीमों का क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज के साथ जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड भी हिस्सा लेंगी। इनके अलावा आईसीसी वल्र्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनिशप की शीर्ष चार टीमें और आईसीसी वल्र्ड क्रिकेट लीग डिविजन की शीर्ष दो टीमें हिस्सा लेंगी। 

वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ ने श्रीलंका की वनडे टीम के कप्तान उपुल थरंगा के हवाले से लिखा, “यह बात किसी से छुपी नहीं है कि हम मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन मैं अपने सभी प्रशंसकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने हम पर विश्वास रखा। आईसीसी टूर्नामेंट हमेशा से श्रीलंका के लिए कुछ खास लेकर आया हैं। मैं एक बार फिर इसमें खेलने को तैयार हूं।”

Leave a Reply